Luminous Solar Battery VS Normal Battery कौन सी खरीदें

Luminous Solar Battery VS Normal Battery कौन सी खरीदें

Luminous में आपको हर तरह की बैटरी मिल जाती है. इसलिए काफी लोग इस बात को लेकर कन्फ्यूज हो जाते हैं कि उनके लिए कौन सी बैटरी ज्यादा सही रहेगी.क्योंकि बैटरी का उपयोग आप नॉर्मल इनवर्टर के साथ कर सकते हैं और सोलर इनवर्टर के साथ भी कर सकते हैं.लेकिन दोनों बैटरी में काफी ज्यादा अंतर होता है और आप नॉर्मल बैटरी का उपयोग सोलर बैटरी की जगह नहीं कर सकते.इसीलिए आपको सबसे पहले पता होना चाहिए कि सोलर बैटरी और नॉर्मल बैटरी में क्या अंतर होता है.

Luminous Solar Battery

सबसे पहले बात करते हैं सोलर बैटरी की जिसका उपयोग अभी सबसे ज्यादा किया जा रहा है क्योंकि अभी सोलर पैनल का उपयोगबढ़ गया है, इसीलिए काफी लोग अभी सोलर सिस्टम लगवा रहे हैं. जिसके अंदर सोलर बैटरी का ही उपयोग किया जाता है, तो नीचे आपको सोलर बैटरी के कुछ फायदे और कुछ नुकसान के बारे में बताया गया है.

Pros:

1.Designed for Solar Systems: Luminous solar बैटरी स्पेशली सोलर सिस्टम के लिए डिजाइन की गई है जहां पर आप सोलर पैनल लगाकर अपनी सोलर बैटरी को अच्छे से चार्ज कर सके और जरूरत के समयअपने घर के उपकरण चला सके. सोलर पैनल से आने वाली irregular  होती है इसीलिएबैटरीको ऐसी डिजाइन किया जाता है इसीलिए सोलर बैटरी को इस तरह से डिजायर किया जाता है कि वह  irregular charging को भी बड़े आराम से handle कर सके.

2.Deep Cycle Performance: सोलर बैटरी को इस तरह से डिजाइन किया जाता है कि वहज्यादा बार चार्ज और डिस्चार्ज हो सके. सोलर पैनल से हमें दिन में लगभग 6 से 7 घंटे तक बिजली मिलती है तो इतने समय में यह बैटरी फुल चार्जहो जाए औरबाद में आपको अच्छा बैटरी बैकअप मिल सके इस तरह इन बैटरी को डिजाइन किया जाता है.

3.Longer Lifespan:अगर नॉर्मल बैटरी को सोलर बैटरी के साथ कंपेयर किया जाए ,तो इसकी लाइफ नॉर्मल बैटरी से काफी ज्यादा होती है,क्योंकिसोलर बैटरी में आपको नॉर्मल बैटरी के मुकाबले ज्यादा लाइफ साइकिल मिलते हैं.

4.Energy Efficiency: सोलर बैटरी नॉर्मल बैटरी मुकाबले काफी ज्यादा एनर्जी एफिशिएंट होती है इसीलिए इन बैटरी कोहमबार-बार चार्ज और डिस्चार्ज कर सकते हैं.

5.Environmentally Friendly: non-renewable energy sources से निर्भरता कम करने के लिए सोलर बैटरी एक बहुत ही अच्छा विकल्प है क्योंकि सोलर बैटरी के साथ हम सोलर पैनल का उपयोग करते हैं जो की renewable energy का काफी अच्छा sources है.

Cons:

1.Higher Initial Cost: सोलर बैटरी कोनॉर्मल बैटरी के मुकाबले ज्यादा बेहतर बनाया जाता है जिसके कारण इसकी कीमत थोड़ी सी अधिक रहती है.

2.Specific Use: सोलर बैटरी का उपयोग हमसोलर सिस्टमके लिए ही कर सकते हैंवैसे अगर आप चाहो तो इसे नॉर्मल इनवर्टर पर भी उपयोग  कर सकते हैं लेकिन इसे सिर्फ सोलर सिस्टम के साथ में उपयोग करने के ही सलाह ज्यादा दी जाती है.

Normal Battery

अब बात करते हैं साधारण बैटरी की जिसका उपयोग पहले से ही काफी ज्यादा होता आ रहा है और इसको उपयोग करने के कुछ फायदे और कुछ नुकसान होते हैं.

Pros:

1.Lower Initial Cost: जैसे कि ऊपर आपको बताया गया था सोलर बैटरी की कीमत थोड़ी सी अधिक होती है लेकिन यहां पर नॉर्मल बैटरी की कीमत सोलर बैटरी के मुकाबले काफी कम रहती है.

2.Widespread Availability:  नॉर्मल बैटरी आपकोकाफी वाइड रंगे के अंदर मिल जाती है और काफी अलग-अलग साइज के अंदर मिल जाती है यहां तक की आपको कई कंपनियों में नॉर्मल बैटरी ज्यादा वारंटी और ज्यादा कैपेसिटी के साथ में मिल जाएगी.

3.Multiple Options: साधारण बैटरी में आपको साइज वारंटी और कीमत को लेकर कई ऑप्शन मिल जाते हैं. जिससे कि आप अपनी जरूरत और बजट के अनुसार अपने लिए एक सही बैटरी का चुनाव कर सकते हैं.

Cons:

1.Less Efficient for Solar Use: Normal बैटरी irregular charging को सपोर्ट नहीं करती इसीलिए अगर आप सोलर सिस्टम में नॉर्मल बैटरी का उपयोग करते हैं तो उसकी लाइफ काफी कम हो जाती है या यू कहे कि वह काफी जल्दी खराब होती है

2.Shorter Lifespan:  साधारण बैटरी सोलर बैटरी के मुकाबलेकाफी कम चलती है क्योंकि इसकी एफिशिएंसी सोलर बैटरी से काफी कम होती है, इसीलिए ज्यादा लोड चलाने पर यह बैटरी काफी जल्दी खराब हो जाती है.

3.Higher Maintenance:  मेंटेनेंस के मामले में भी नॉर्मल बैटरी  को सोलर बैटरीसे ज्यादा मेंटेन करके रखना पड़ता है.समय-समय पर आपको इसकी क्लीनिंग करनी पड़ती है और समय-समय पर पानी डालना पड़ता है.

Key Considerations

1.Application:  Luminous कंपनी की कोई भी बैटरी खरीदने से पहले यह देखें कि आपको इसका उपयोग कहां पर करना है अगर आप सोलर सिस्टम के लिए बैटरी का उपयोग करना चाहते हैं तो आपको सिर्फ सोलर बैटरी का ही उपयोग करना चाहिए.अगर आप बिना सोलर के बैटरी का उपयोग करना चाहते हैं तो आप साधारण बैटरी या सोलर बैटरी में से कोई भी बैटरी ले सकते हैं.

2.Cost vs. Benefit:  कीमत को देखते हुए सोलर बैटरी में आपको ज्यादा फायदा मिलता है क्योंकिआपके पैसे एक बार लगाते हैं और उसका फायदा आपको कई सालों तक मिलता है, इसीलिए अगर आप कीमत और फायदे को देखते हुए बैटरी खरीदेंगे तो आपके लिए सोलर बैटरी ज्यादा फायदेमंद रहने वाली है.

3.Maintenance: वैसे तो हमें साधारण बैटरी और सोलर बैटरी दोनों की ही मेंटेनेंस करनी पड़ती है लेकिन अगर आप बार-बार मेंटेनेंस नहीं कर सकते तो आपको सोलर बैटरी की तरफ ही जाना चाहिए क्योंकि उसमें आपको बहुत ही काम मेंटेनेंस करने की आवश्यकता होती है.

4.Lifespan:  बैटरी की लाइफ कितनी होगी यह उसके उपयोग पर निर्भर करता है. हालांकि अगर आप साधारण बैटरी और सोलर बैटरी दोनों को एकसाथ प्रयोग करते हैं, तो उसमें से सोलर बैटरी में आपको ज्यादा लाइफ देखने को मिलेगी क्योंकि यह ज्यादा चार्ज और डिस्चार्जको सपोर्ट करती है.

5.Environmental Impact: अगर आप सोलर बैटरी के साथ सोलर पैनल का उपयोग करते हैं तो यह हमारे पर्यावरण के लिए काफी फायदेमंद होता है, लेकिन अगर आप नॉर्मल बैटरी का उपयोग करना चाहते हैं, तो वह भी अपनी जरूरत के अनुसार कर सकते हैं क्योंकि सोलर पैनल लगाने का बजट हर किसी का नहीं होता, तो अगर आप नॉर्मल बैटरी भी लेना चाहते हैं, तो लुमिनेंस कंपनी में वह भी आपको काफी अच्छी बैटरी मिल जाएगी.

Luminous Best Battery For Home

अगर आप अपने घर मेंसोलर इनवर्टर या साधारण इनवर्टर पर लुमिनेंस कंपनी की बैटरी लगाना चाहते हैं तो नीचे आपको कुछ लुमिनेंस कंपनी की बहुत ही बढ़िया बैटरीके बारे में बताया गया है साथ ही उन्हें खरीदने के लिए लिंक दिया गया है जिस पर क्लिक करके आप ऑनलाइन उन्हें खरीद सकते हैं.

Conclusion

तो यहां पर हमने आपको Luminous कंपनी की साधारण बैटरी और नॉर्मल बैटरी दोनों के बारे में बता दिया.अब आपको देखना है कि आपके लिए कौन सी ज्यादा फायदेमंद रहती है अगर आप सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं तो वहां पर आपको सिर्फ सोलर बैटरी ही खरीदनी होगी और अगर आप बिना सोलर सिस्टम केसिर्फ इनवर्टर से अपने घर का लोड चलाना चाहते हैं तो आप साधारण बैटरी का भी उपयोग कर सकते हैं जो कि आपको काफी कम कीमत में मिल जाएगी.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top